नाइटफॉल कैसे रोकें? कारण और उपचार / How to Stop Nightfall In Hindi? Causes & Treatment

नाइटफॉल कैसे रोकें? कारण और उपचार / How to Stop Nightfall In Hindi? Causes & Treatment

नाइटफॉल कैसे रोकें ( Nightfall Kaise Roke)

नाइटफॉल कैसे रोकें (nightfall kaise roke) – नाइटफॉल या स्वप्नदोष को वैज्ञानिक रूप से nocturnal emission के रूप में जाना जाता है, जिसे आमतौर पर सेक्स ड्रीम, वेट ड्रीम या नींद में कामोन्माद के रूप में भी जाना जाता है। नाइटफॉल सामान्यतः देर रात या सुबह के वक्त होता है और अविरल वीर्यपात का कारण बनता है, जो पुरुषों में वीर्य संखलन और महिलाओं में योनि में गीलापन के रूप मे बाहर  आता है । यह स्थिति आपको सुबह उठने के बाद खुद पर शर्मिंदगी और असहज महसूस करा सकती हैं।

अधिकांश तौर पर स्वप्नदोष की समस्या पुरुषों और महिलाओं में किशोरावस्था और यौवन काल में शुरू होती है और समय के साथ दूर हो जाती है। आम तौर पर महीने में 3-5 बार नाइटफॉल होना सामान्य माना जाता है। परंतु internet  के बढ़ते प्रसार ने अश्लील फिल्मों को बहुत ही आम कर दिया  है  जो  हर किसी के अंदर सेक्स संबंधित भावनाओ को भड़काती है और जब दमित संभोग इच्छाओं को व्यक्त करना नेसर्गिक तौर पर मुमकिन न हो तो ये Nightfall के रूप मे बाहर आती है।

हालांकि, स्थिति तब और खराब हो जाती है जब एक आदमी अपनी किशोरावस्था के बाद लगातार स्वप्नदोष के कारण स्खलन का शिकार होता है, जिससे कमजोर इरेक्शन, शीघ्रपतन, चक्कर आना, अनिद्रा, कमजोरी, स्मृति क्षीण जैसी समस्या उत्पन्न होती है। इस परिदृश्य में, बहुत से पुरुष नाइटफॉल कैसे रोकें (nightfall kaise roke) तथा स्वप्नदोष के घरेलू उपायों की तलाश करते हैं।

तो आइए जानते हैं कि स्वप्नदोष या नाइटफॉल को कैसे रोके (how to stop nightfall in hindi?) और इसके प्रमुख कारक, लक्षण और विभिन्न उपचार के तरीके क्या है।

क्या होते है स्वप्नदोषन या नाईटफॉल के मुख्य कारण?(Causes of Nightfall in Hindi)

नाईटफॉल के कई कारण होते हैं और उनमें से अधिकतर आमतौर पर हानिकारक नहीं होते हैं; यह समस्या ज्यादातर बढ़ती उम्र के साथ दूर हो जाती है, लेकिन यदि आप निरंतर रात्री मे संखलित हो रहें है तो यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है ।

स्वप्नदोष बहुत लंबे समय तक सेक्स न करने का एक कारण हो सकता है; और जैसे ही युवावस्था मे शुक्राणु लगातार बनते हैं तो एक स्वस्थ वीर्य संचालन के लिए वे समय समय पर चेतन अथवा अवचेतन रूप मे संखलित होते है ।

  • बहुत सारी यौन सामग्री जैसे पोर्नोग्राफीक फिल्मे देखना, या चर्चा करना और सेक्स के बारे में बहुत अधिक सोचना भी पुरुषों में नाइटफॉल का कारण बन सकता है।
  • यदि नींद के दौरान आप अनजाने में चादरों से लिंग को रगड़ते हैं; यह लिंग में इरेक्शन का कारण बन सकता है और नाइटफॉल का कारण बन सकता है।
  • यदि यौन क्रिया के दौरान शुक्राणु का अपर्याप्त स्खलन होता है; कमजोर नसों के कारण, यह गीले सपनों का कारण बन सकता है।
  •  भरे हुए मूत्राशय के साथ बिस्तर पर जाना; स्वप्नदोष का एक प्रमुख कारण हो सकता है।
  • अत्यधिक तनाव और चिंता भी नाइटफॉल का कारण बन सकती है।
  • मोटापा और शारीरिक निष्क्रियता।
  • प्रोस्टेट ग्रंथि में सूजन  या बीमारी जैसे Prostatitis
  • स्वप्नदोषन कई बार अत्यधिक सेक्स  हार्मोन की खुराक लेने के कारण भी हो सकता है।
  • कुछ दवाएं जैसे अवसाद रोधी, रक्तचाप कम करने वाली दवाएं लेने से भी पुरुषों में स्वप्नदोष हो सकता है।

असामान्य स्वप्नदोष के लक्षण( Symptoms of Abnormal Nightfall)

 

असामान्य स्वप्नदोष के लक्षण( Symptoms of Abnormal Nightfall) –

नाइटफॉल के बहुत सारे सामान्य लक्षण हैं जो उन लोगों द्वारा बताए जाते हैं जो नाइटफॉल की समस्या से गुजर चुके हैं। ये लक्षण इस प्रकार हैं-

  • आपको पेशाब के दौरान या पेशाब के बाद  जलन महसूस हो सकती है।
  • आप शीघ्रपतन (Premature Ejaculation )का अनुभव कर सकते है।
  • बहुत से लोग उत्तेजना के कारण वीर्य के अनैच्छिक रिसाव को nightfall से जोड़ते हैं।
  • हो सकता है कि आप आसानी से सो न पाएं, और आपको स्पष्ट यौन सपने भी आ सकते हैं।
  • ध्यान और एकाग्रता की कमी।
  • कई किशोरों को पैरों और पीठ में दर्द और ऐंठन का अनुभव हो सकता है।

नाइट्फॉल कैसे रोके? 6 प्रभावी उपाय  (Nightfall Kaise Roke Or How to Stop Nightfall in Hindi)-

अब अपने मुख्य प्रश्न की ओर बढ़ते हैं कि स्वप्नदोष या नाईटफॉल कैसे रोके  (nightfall kaise roka)जाए? तो एक बार जब आप स्वप्नदोष के कारणों के बारे में सुनिश्चित हो जाते हैं तो स्वप्नदोष का उपचार आपके लिए आसान हो जाता है। नीचे कुछ आसान उपचार दिए गए हैं; जो आपके यौन जीवन में बाधा डाले बिना स्वप्नदोष / नाईटफॉल को रोकने मे सहायक होंगे।

1. अपना आहार बदलें नाईटफॉल स्थायी रूप से रोकने के लिए –

अपने दैनिक आहार में थोड़ा सा बदलाव आपको आसानी से रात को होने वाले स्वप्नदोष को रोकने में मदद कर सकता है; खाने की चीजें जैसे टिंडा, घिया आदि खाने की कोशिश करें जो पचाने में आसान हों। साथ ही मांस, पनीर, अंडे आदि जैसे अम्लीय और पचने में मुश्किल भोजन से दूर रहें। प्याज, लहसुन और अनार जैसे भोजन निश्चित रूप से आपके अंग को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

2. स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय (Nightfall Rokne ke Liye Home Remedies)-

कुछ घरेलू उपचार(home remedies) जो आप आजमा सकते हैं; जो आपको नाईटफॉल को रोकने में मदद कर सकते है ।

  • शहद के साथ मेथी के दाने स्वप्नदोष के लिए एक बहुत ही कारगर उपाय है। आपको बस इतना करना है कि 1 चम्मच मेथी को आधा चम्मच शहद के साथ मिलाकर रोजाना रात को सोते समय लेना है।
  • आंवला जूस या आंवला चूर्ण लेने की कोशिश करें जो स्वप्नदोष के उत्सर्जन को रोकने के लिए अच्छा है।
  • नियमित रूप से लहसुन खाना भी काफी प्रभावी हो सकता है; क्योंकि यह रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है।
  • लौकी के रस को तिल के तेल में मिलाकर रात को सोने से पहले सिर पर लगाए; जो आपको शीतलता प्रदान करत  है और नाइटफॉल को  कम करता है।

स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय (Nightfall Rokne ke Liye Home Remedies)

 

3. औषधियां स्वप्नदोष को रोकने के लिए-

कुछ दवाएं जैसे दिव्य चंद्रप्रभा वटी और अन्य दवाएं आपकी  मदद कर सकती हैं; नाइटफॉल की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने मे मदद कर सकते है । ये दवाएं शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती हैं और प्रजनन प्रणाली को फिर से जीवंत करती हैं। प्रभावी परिणामों के लिए आपको इन दवाओं को भोजन के बाद दिन मे  2 बार लेना चाहिए

4. नाइटफॉल(Nightfall) रोकने के लिए जीवनशैली में बदलाव करे  –

जीवनशैली में कुछ ऐसे बदलाव हैं जिन्हें आपको करना चाहिए और जो नाईटफॉल की समस्या को वापस आने से रोक सकता है। तो स्वस्थ आदतों के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने से आपको  मदद मिल सकती है नाइटफॉल या स्वप्नदोष से। कुछ चीजें जिन्हें आपको अपने दैनिक जीवन में शामिल करना चाहिए, वे इस प्रकार हैं-

  • आरामदायक और ढीले कपड़े पहनें।
  • आपको हमेशा सोने से पहले पेशाब करना चाहिए।
  • आपको बहुत अधिक हस्तमैथुन से बचना चाहिए।
  • कोशिश करें कि ज्यादा देर तक पेट के बल न सोएं।
  • सोने से 2 घंटे पहले खाना खाएं और हल्का भोजन करे।

5. स्वप्नदोष रोकने के लिए ध्यान (Meditation) करें-

अगर आप सोच रहे हैं कि घर पर स्थायी रूप से नाइटफॉल कैसे रोकें(sthayi roop se nightfall kaise roke)? तब ध्यान(Meditation)  नाइटफॉल या स्वप्नदोष को नियंत्रित करने का प्रभावी तरीका है। नाइटफॉल का एक प्रमुख कारण सेक्स संबंधित बात करना, सोचना या बहुत सारी पोर्नोग्राफी देखना और ज्वलंत यौन कल्पनाएँ होना है। तो ध्यान(meditation) का अभ्यास करके आप अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं और अपने मन को शांत कर यौन इच्छाओं को नियंत्रित कर सकते हैं।

6. व्यायाम से स्वप्नदोष या नाइटफॉल कैसे रोकें(Exercise se Nightfall Kaise Roke)-

यह एक पूर्ण तथ्य है कि नियमित रूप से कुछ व्यायाम का अभ्यास करना; निश्चित रूप से आपको नाइटफॉल या  स्वप्नदोष से बाहर निकलने में मदद कर सकता है। नाइट्फॉल को रोकने के लिए कुछ व्यायाम इस प्रकार हैं-

  • प्रतिदिन आपको 15 मिनट के लिए फर्श पर क्रॉस लेग्ड बैठना चाहिए; गुदा की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए अपने नितंबों को मजबूत करने के लिए।
  • बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम 50 बार बैठें और झुकें।
  • दिन में 200 बार जोरदार लंघन या रस्सी कूदे यह नाइटफॉल को नियंत्रित करने के लिए निश्चित रूप से फायदेमंद हो सकता है।
  • पीठ के बल लेटे आपको अपनी जांघ और नितंब की मांसपेशियों को आराम दे और घुटनों को छाती की ओर लाये और ऊपर उठा कर थोड़ी देर अभ्यास करना।

निष्कर्ष –

अब आप जानते हैं कि स्वप्नदोष को कैसे रोके (nightfall kaise roke) और इसके सभी संभावित कारण क्या हैं। चिंता न करें, पुरुषों और महिलाओं में स्वप्नदोष या नाइटफॉल एक आम समस्या है, और यह आमतौर पर युवावस्था के दौरान होती है। स्वप्नदोष कई कारणों से हो सकता है जो आमतौर पर हानिकारक नहीं होते हैं। लेकिन अक्सर लोग इन समस्याओं के बारे में दूसरों के साथ चर्चा करने में  शर्माते हैं। तो आपको इस मुद्दे से बाहर निकालने की आवश्यकता नहीं है । Ohman पोर्टल आपको अत्यधिक किफायती और प्रभावी कीमतों पर सभी यौन समाधान प्रदान करता है तथा  शीघ्रपतन की दवाएं आपके दरवाजे पर अत्यधिक असतत तरीके से सावधानीपूर्वक वितरित करता  हैं।

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नाइटफॉल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

अगर रोज नाइटफॉल हो जाए तो क्या करें?

उत्तर- आम तौर पर स्वप्नदोष आपके यौन विचारों के कारण होता है, साथ ही आपका कमजोर शरीर भी नाइट्फॉल मे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि स्वप्नदोष आपके साथ रोजाना होता है, तो साइकिल चलाने से बचें, उचित आराम करें और अपने उपचार और आहार मे बदलाव करे।

क्या नाईट फॉल के कारण बाल झड़ सकते हैं?

उत्तर- सामान्यतः नाईट फॉल के कारण आपको बालों के झड़ने की चिंता नहीं करनी चाहिए।  नाइटफॉल आपकी बढ़ी हुई हार्मोनल स्थिति और विचार प्रक्रिया से संबंधित एक प्राकृतिक घटना है। इसका आपके बालों के गिरने से कोई लेना-देना नहीं है। परंतु हार्मोनल बदलाव या कमी के कारण आपके बाल अवश्य झड़ सकते है..

घर पर स्थायी रूप से नाइटफॉल कैसे रोकें?

उत्तर- घर पर स्थायी रूप से स्वप्नदोष को रोकने के लिए आपको केवल उचित व्यायाम करने, स्वस्थ आहार का पालन करने और बेहतर परिणामों के लिए उपर्युक्त घरेलू उपचारों को आजमाने की आवश्यकता है।

क्या नाइट फॉल वजन कम करता है?

उत्तर- रात्रिस्तंभ और हस्तमैथुन से संबंधित कई मिथक हैं। लेकिन ये सब व्यर्थ हैं, ठीक वैसे ही स्वप्नदोष के कारण वजन कम होता है। नाइटफॉल और वजन के कम होने के बीच कोई संबंध नहीं है, लेकिन अगर आपको अत्यधिक हस्तमैथुन की आदत है तो यह आपके वजन मे बदलाव ला सकती है।

क्या महिलाओं को भी होते हैं नाईटफॉल या गीले सपने?

उत्तर – जी हां, महिलाओं को स्वप्नदोष भी उनके विचारों के कारण ही होता है। महिलाओं में रात के समय, उनके जननांगों के अंदर थोड़ा गीलापन महसूस हो सकता है।

क्या नाइटफॉल स्पर्म काउंट या स्पर्म क्वालिटी को कम करता है?

उत्तर – ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे हस्तमैथुन या नाइटफॉल के कारण स्पर्म काउंट या स्पर्म क्वालिटी कम हो जाए। इसके अलावा, नियंत्रित तरीके से हस्तमैथुन और स्वप्नदोष विस्फोटक पुरुष हार्मोन का संकेत है, इसलिए निश्चिंत रहें।

क्या मैं हस्तमैथुन से स्वप्नदोष को रोक सकता हूँ?

उत्तर – हस्तमैथुन आपको कुछ हद तक नाईटफॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यदि आप नियमित रूप से स्पष्ट फिल्मों और विचारों के संपर्क में रहते हैं तो हस्तमैथुन वास्तव में आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने और नींद के दौरान रात में होने वाले स्वप्नदोष को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है।

नाइटफॉल का कितना भाग सामान्य माना जाता है?

उत्तर – किशोरावस्था में स्वप्नदोष एक स्वाभाविक घटना है। अगर महीने में 3 से 5 बार नाइटफॉल हो तो प्राकृतिक माना जाता है। यदि आप इस संख्या से अधिक नाइटफॉल का सामना कर रहे हैं तो आपको कुछ जीवनशैली बदलनी चाहिए जैसे कामुक फिल्मों के स्क्रीन समय में कटौती करना।

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