पहली बार सेक्स कैसे करे? तरीके और मिथक। How to Do First Time Sex in Hindi : Tips & Myths

पहली बार सेक्स कैसे करे? तरीके और मिथक। How to Do First Time Sex in Hindi : Tips & Myths

Sex Kaise Kare

सेक्स कैसे करे (Sex Kaise Kare) – अपने लॉन्ग-टर्म पार्टनर के साथ पहली बार सेक्स करना हर कपल के लिए रिश्ते मे एक महत्वपूर्ण कदम है। यह जोड़ों के बीच मजबूत शारीरिक और भावनात्मक बंधन बनाने में मदद करता है। पहली बार सेक्स करने से पहले टीनएजर्स के दिमाग में कई बातें आती हैं। जैसे वह मेरे बॉडी-फिगर के बारे में क्या सोचेगा? या वह मेरे लिंग के बारे में क्या सोचेगी? इसलिए एक-दूसरे के साथ संबंध  बनाने से  पहले यह समझ लें कि पहली बार सेक्स कैसे किया जाए(First time sex kaise kiya jaye) ताकि आप दोनों अपनी पहली अंतरंग मुलाकात का पूरी तरह से आनंदमय  और दर्द मुक्त बना सके।

पहली बार सेक्स कैसे करे? जानें 10 टिप्स

पहली बार सेक्स करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे यह सुनिश्चित हो सके  कि आप अपने पार्टनर को खुशी दे पा रहे हैं और कैसा है आपका फर्स्ट इम्प्रैशन। आप यह जान लें कि आपका बुरा व्यवहार सेक्स संबंधों के दौरान आपके रिश्ते को खराब कर सकता है।  तो चलिए शुरुवात करते है कुछ महत्वपूर्ण पहली बार सेक्स करने के  टिप्स जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएंगे ।

1. अपने साथी से बात करें

कुछ लोगों के लिए, सेक्स का अर्थ केवल योनि प्रवेश है, जबकि कुछ के लिए मुख मैथुन की गतिविधियों मे लिप्त होना और अपना कौमार्य(virginity) खत्म करना। इसलिए इससे पहले कि आप सीधे योनि संभोग की और बढ़ें , अपने साथी के साथ अच्छी तरह से संवाद करके  सुनिश्चित करें की जैसा कि आप चाहते हैं वह उन्हे पसंद है की नहीं। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उन्हे सहज महसूस कराए और आपसी वार्तालाप से अपने पहले संभोग का आनंद लें।

2. अपने शरीर को जानें

अपने शरीर की शारीरिक रचना को जानना महत्वपूर्ण टिप है अगर आप पहली बार सेक्स कैसे करेने जा रहे है तो।  यह विधि आपको अपने शरीर के कामकाज को और आपके आनंद बिंदु को खोजने में मदद करती है। अपने शरीर के बारे में जानने से आपके दिमाग को शांत और केंद्रित रखेगा

हस्तमैथुन (Masturbation) एक अच्छा तरीका है अपने सेक्शुअल कल्पनाओं को समझने का की क्या आपके लिए काम करती है और क्या नहीं। जो सेक्स के दौरान आपको बिस्तर पे लंबे  समय तक टिकने देगी और आपके संभोग और रतिक्षण को और आनंदमय बनादेगी

3. कंडोम का इस्तेमाल करें

आप किसी भी प्रकार के भौतिक सेक्स के माध्यम से बीमारियों से ग्रसित हो सकते है या उनके प्रसार का कारण बन सकते है। इसलिए अपने आप को और अपने साथी को यौन संचारित रोगों(sexually Transmitted Diseases) और अनचाहे गर्भ से बचाने के लिए कंडोम का उपयोग करना न भूलें

अगर आप कंडोम का इस्तेमाल नहीं करना चाहते और बच्चों  के  लिए तैयार  है तो अपना और अपनी महिला साथी की जांच यौन संचारित रोगों के लिए अवश्य करवाए ।

4.फोरप्ले को महत्व दें

जब आप पहली बार सेक्स कर रहे है तब फोरप्ले आपको और आपके पार्टनर को सहज महसूस करने मे सहायता प्रदान करता है और आप दोनों का आत्मविश्वास आगे होने वाली क्रिया के लिए  बढ़ाएगा।

हालांकि, कई जोड़े फोर्प्ले को अनदेखा कर देते हैं और सीधे मुख्य लेंगीक संभोग पर चले जाते हैं और असंतोषजनक परिणाम प्राप्त करते हैं। तो, अपनी रोमांस सूची में फोरप्ले को शामिल करें। यह आपके मूड को बहतर करेगा और आप अधिक रोमांचक चीजों के बारे मे जानेंगे ।

5. स्नेहन / लूब्रिकैशन(lubrication) का प्रयोग करें

पहली बार संभोग करते व्यक्त स्नेहन या लूब्रिकैशन(lubrication) एक आवश्यक वस्तु है जिसका उपयोग सेक्स के दौरान और बाद मे होने वाले दर्द और जलन से आपको और आपके साथी को बचा सकता है।

लूब्रिकैशन के लिए आप वैसलीन, तेल और पानी आधारित स्नेहको का उपयोग योनि के असपास लगाने के लिए कर सकते है। यह लूब्रिकैशन संभोग के वक्त होने वाले जलन और दर्द को कम करने मे मदद करेगा और इसे एक सहज व सुखद अनुभव मे बदल देगा।

6. स्वच्छता के बारे में न भूले

यदि आप पहली बार सेक्स कर रहे हैं तो स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण चीज है जिसे आपको अपने दिमाग में रखना चाहिए। जब आप अपने साथी के साथ शारीरिक संबंध बनाने का निर्णय लेते हैं, तो स्वच्छता संबंधी समस्याओं जैसे यौन संचरित रोगों जैसे यीस्ट संक्रमण और जघन जूँ के जोखिम होते हैं।

इन समस्याओं से बचने के लिए, अपनी यौन स्वच्छता पर ध्यान देना आवश्यक है, तथा अपने साथी को भी  इसके बारे में बताएं, और अवांछित रोगों के हस्तांतरण को रोकने के लिए कंडोम का उपयोग करें

पहली बार सेक्स करने के लिए आपको एक और टिप का पालन जरूर करना चाहिए,  किसी भी यौन गतिविधि में शामिल होने से पहले आपको अपने हाँथ जरूर धोने चाहिए और अवांछित संक्रमणों के खतरों को खत्म करना चाहिये; तथा, अपने हाथ धोने से पहले अपने साथी के यौन अंगों को छूने से बचना चाहिए।

7. आरामदायक सेक्स पोज़िशन मे रहें

हर युवा अपने  कौमार्य (virginity) को बिस्तर मे खोने के लिए इतना उत्सुक रहता है की वह ये भूल जाता है की एक आरामदायक सेक्स पोज़िशन प्राप्त करना उन कारकों में से एक है जो आपको बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने में मदद करते हैं।

एक आरामदायक स्थिति प्राप्त करने से आपको और आपके साथी को  संभोग के दौरान बेहतर पैठ और आनंद प्राप्त करने में मदद मिलेगी तथा सेक्स के दौरान होने वाले दर्द को भी इस प्रक्रिया से कम किया जा सकता है। अपने अनुभव और आनंद को और बढ़ाने के लिए आप दोनों को एक आरामदायक स्थिति खोजने का प्रयास करना चाहिए।

8. साथी के साथ जबरदस्ती करने से बचें

बिस्तर में अपने साथी के शब्दों और व्यवहार को समझना आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है। अगर आपका पार्टनर पोजीशन को लेकर कंफर्टेबल नहीं है या सेक्स करने से आपको मना कर देता है और आपको “नहीं” कहता है। फिर आपको उनके  निर्णय को समझने और उसका सम्मान करना चाहिये और उन्हे अपने  विचार एकत्र करने के लिए समय दे। सामान्य रूप से उनसे  बात करें और उनके मन मे उठने वाली असुरक्षा का निवारण करें।

9. अतिउत्साहित न हों

प्रत्येक व्यक्ति जो पहली बार सेक्स कर रहा है, आने वाली घटना को सोच कर  इतना उत्साहित हो जाता है कि  पहली बार सेक्स करने के सारे तरीकों के बारे में जो कुछ भी सीखता है उसे भूल जाता है। इससे भी बदतर, कभी-कभी किशोर सेक्स को लेकर बहुत उत्साहित हो जाते हैं और पार्टनर के साथ कुछ एक्रोबेटिक स्टंट करने के लिए बिस्तर पर कूद जाते हैं।

अपनी संभोग कल्पनाओं  के बारे में बहुत उत्साहित न हों; चीजों को आराम लें। उचित बातचीत से शुरू करें, अपने साथी के विचार और कल्पना के बारे में सोचें, फोरप्ले में शामिल हों और फिर योनि प्रवेश की ओर बढ़ें।

10. सेक्स के दौरान भी बाते करे

फिल्मों और कहानियों ने एक मिथक बना दिया है कि संभोग के दौरान जोड़े एक-दूसरे से बात नहीं करते हैं; वे सिर्फ कामुक आवाज़ें निकलते हैं और एक दूसरे को देखते हैं। इन झूठे झांसे में न आएं। सेक्स के दौरान अपने साथी से बात करने की कोशिश करें; इससे आपको अपने साथी की फीलिंगस को समझने में मदद मिलेगी।

इस तरह, आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपके साथी को सेक्स की किसी स्थिति में कोई समस्या है या नहीं। यह टिप उन युवाओ  के लिए बहुत जरूरी है जो पहली बार सेक्स कैसे करे (sex kaise kare) की टिप्स खोज रहे है।

सेक्स के संबंध मे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( Frequently Asked Question about First time Sex in Hindi)

क्या पहली बार सेक्स के दौरान ओर्गास्म(orgasm) संभव है?

उत्तर-  क्या मुझे ऑर्गेज्म मिल सकता है? एक और सवाल जो कई जोड़ों को परेशान करता है। हां, इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप अपनी अपेक्षा से अधिक तेजी से कामोन्माद(orgasm) का अनुभव कर सकते हैं। या हो सकता है कि जब तक आप बिस्तर पर रहना चाहें, तब तक आप टिक न सकें। क्योंकि 3 में से 1 पुरुष को PE की समस्या होती है। यदि आप उसी स्थिति से गुजरते हैं, तो आप अपनी स्थिति की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने के लिए डॉक्टर से परामर्श अवश्य  कर सकते हैं।

क्या सेक्स पीड़ा या दर्द  पहुँचाने वाला है?

उत्तर-  क्या सेक्स से  दर्द होगा? यह पहली बात है जो दिमाग में आती है। पहली बार सेक्स करना लिंग प्रवेश और घर्षण के कारण असहज हो सकता है। लेकिन इससे आपको चोट नहीं पहुंचनी चाहिए। और अगर आप हर बार सेक्स के दौरान से दर्द या चोट महसूस करते हैं, तो दर्द को कम करने के लिए स्नेहक लूब्रिकैशन(lubrication)  को उपयोग मे लेने का  प्रयास करें। यदि आप अभी भी दर्द या बेचैनी महसूस करते हैं, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए क्योंकि यह किसी अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति के कारण यह हो सकता है। डॉक्टरों के मार्गदर्शन से आप निश्चित रूप से अपनी बीमारियों का इलाज कर सकते हैं।

क्या गर्भवती होना संभव है?

उत्तर- क्या पहली बार सेक्स करने के बाद गर्भवती होना संभव है? हां, यहां तक कि आपकी पहली यौन क्रिया के बाद  भी  आपके गर्भवती होने की अत्यधिक संभावना है, भले ही आपका पुरुष साथी योनि के द्वार के आसपास या आपकी योनि के भीतर  स्खलन किया  हो। इसलिए, ऐसी अवांछित गर्भधारण को रोकने और सेक्स का वास्तविक लाभ उठाने के लिए हर यौन संबंध  से पहले कंडोम का इस्टमाल करना न भूलें।

पहली बार सेक्स कितने समय तक चलता है?

उत्तर- पहली बार सेक्स कितने समय तक चलता  है यह आप पर और आपके पार्टनर पर निर्भर करता है। यदि आप दोनों कुंवारे  हैं और पहली बार सेक्स का अनुभव करने जा रहे हैं, तो यह अति-उत्तेजना के कारण पुरुषों में शीघ्रपतन होना आम बात है ।

पहली बार सेक्स से जुड़े मिथक (Myths about First Time Sex in Hindi) – 

पहली बार सेक्स करने के बारे में कई प्रचलित मिथक हैं। तो उपरोक्त पहली बार सेक्स टिप्स जानने के बाद, इन मिथकों को दूर करना और भी महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने साथी के साथ अपने समय का आनंद उठा सकें।

क्या हाइमन वर्जिनिटी का सबूत है ?

हाइमन(hymen) योनि मे पाए जाने वाली एक झिल्ली होती है जो आपके कान और नाक की तरह ही शरीर का एक हिस्सा है। जिससे जुड़ा हुआ एक प्रचलित मिथक यह है की एक कुंवारी लड़की(virgin girl) का हाइमन पहली बार सेक्स के दौरान फट जाता है। जो एक अफवाह के अतिरिक्त कुछ नहीं है क्यूंकि हाइमन(hymen) किसी भी महिला के कौमार्य का प्रमाण नहीं है

इसके अलावा, कुछ स्त्री बिना किसी हाइमन के पैदा होती हैं, और कुछ के हाइमन व्यायाम या अन्य शारीरिक गतिविधियों के दौरान टूट जाते है। तो इस प्रकार आपका ये सोचना की सेक्स के दौरान ही हाइमन टूटता या फटता है एक गलतफहमी है ।

पहली बार सेक्स करने के बाद शरीर मे बदलाव आ जाते है !

पहली बार, दूसरी बार या 100वीं बार सेक्स करने के बाद कोई दृश्य या जैविक परिवर्तन नहीं होता है। हालाँकि, आप अस्थायी भावनाओं या मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं से गुजर सकते हैं। जिसमें शामिल हो सकते हैं-

  • यौन उत्तेजना
  • तेजी से साँस लेना
  • प्लावित त्वचा/ फल्श्ड स्किन
  • बहुत ज़्यादा पसीना आना

ये सभी उत्तेजना-संबंधी परिवर्तन क्षणभंगुर हैं और केवल उत्तेजना के प्रति प्रतिक्रिया हैं और आपकी उत्तेजना का एक हिस्सा हैं। और कौमार्य खोने से पहले इन शारीरिक प्रतिक्रियाओं के बारे में जानना महत्वपूर्ण है अन्यथा आप या आपका साथी घबरा सकते हैं।

क्या सेक्स आपकी योनि को ढीला कर देगा ?

इंटरनेट पर एक लोकप्रिय मिथक तैर रहा है कि सेक्स करने से आपकी योनि ढीली हो जाएगी। यह जानकारी एक पूर्ण मिथक है; हां, संभोग के दौरान, आपकी योनि का विस्तार होता  है  जैसे कि जम्हाई के दौरान आपका मुंह बढ़ता है और बाद में अपनी मूल स्थिति में वापस आ जाता है। इसलिए, निश्चिंत रहें और इस तरह के मिथक पर विश्वास न करें।

क्या गर्भावस्था को रोकने के लिए पुल आउट विधि प्रभावी है?

कई पुरुषों का मानना है कि वीर्य दबाव महसूस करने पर अपने लिंग को बाहर निकालने से गर्भधारण नहीं होगा। लेकिन वेबएमडी के अनुसार, पुल-आउट विधि को आजमाने के बाद 100 में से 22 महिलाएं गर्भवती हो जाती हैं।

इसलिए मिथकीय पुल-आउट विधियों के बजाय गर्भावस्था की रोकथाम दर 98% तक रोकने वाले कंडोम जैसे सुरक्षित विकल्पों का प्रयोग  करें।

पहली बार सेक्स करने से प्रेग्नेंसी नहीं होगी !

एक पूर्ण मिथक जिसे हर कोई मानता है कि पहली बार सेक्स किसी भी तरह की गर्भावस्था का कारण नहीं बनेगा बल्कि जब भी कोई लड़की किसी लड़के के साथ शारीरिक संबंध बनाती है तो गर्भधारण की संभावना बनी रहती है। यदि लड़के का वीर्य  लड़की की यौनि मे प्रवेश करता है और योनि के अंदर या बाहर स्खलन करता है तो लड़की के गर्भधारण का खतरा होता है। इसलिए अनचाहे गर्भ से बचने के लिए हमेशा प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें।

निष्कर्ष-

बिना जानकारी के पहली बार सेक्स करना भ्रमित करने वाला हो सकता है और इससे बहुत सारी चिंता और आत्मविश्वास की समस्या हो सकती है। लेकिन उचित शोध और कुछ विश्वशनीय सेक्स टिप्स जानने या वर्जिनिटी टिप्स से आप प्रदर्शन की चिंता से बच सकते हैं

उम्मीद करते है की हम आपके प्रश्न पहली बार सेक्स कैसे करे (sex kaise kare) का एक बेहतर उत्तर दे पाए। फिर भी आपको कई चीजों का ध्यान रखना चाहिये  जब आप पहली बार सेक्स करने जा रहे हो, तो  हो सकता है आप अपने शरीर के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य जान सकते हैं।

आप शीघ्रपतन, धातु रोग या स्तंभन दोष का भी अनुभव कर सकते हैं जो किसी शारीरिक या मानसिक स्थिति के कारण हो सकता है। लेकिन आजकल बहुत सारे ऑनलाइन पोर्टल है  जैसे Ohman, जो पुरुषों के यौन स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं और आपको प्रभावी और किफायती उपचार प्रदान करते हैं।

इसलिए, यदि आपको लगता है कि आप ऐसी किसी यौन समस्या से जूझ रहे हैं, तो ओहमान का आधिकारिक पृष्ठ देखें “ohman.in” और आज हीअपनी सेक्स समस्या के लिए दवाइयाँ ऑर्डर करें। Ohman पर fda द्वारा अधिकृत शीघ्रपतन की दावा और धातु रोग की अंग्रेजी दवा किफायती दाम पे खरीद सकते है। तो आज ही ऑर्डर करे…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Call us for help

× Choose Product or Book Consultation